News & Events

व्यापार निरंतरता | पुनर्वित्त और डिजिटल परिवर्तन

व्यापार निरंतरता | पुनर्वित्त और डिजिटल परिवर्तन

जब COVID-19 दिखाया गया और एक वैश्विक महामारी बन गई, तो किसी के पास कोई नाटक-पुस्तक नहीं थी – केवल एक निश्चित को बताएं – उस पर आने वाली अभूतपूर्व चुनौतियों के लिए अपने व्यवसाय की निरंतरता का जवाब और अनुकूलन कैसे करें।

जैसे-जैसे घर में रहने के आदेश और सामाजिक गड़बड़ी प्रभावी होती गई और व्यावसायिक यात्राएं, सम्मेलन, और किसी भी महत्वपूर्ण आकार के समारोहों को रद्द कर दिया गया, हमें जल्दी से याद दिलाया गया कि व्यवसाय करने के लिए आमने-सामने का संबंध कितना महत्वपूर्ण है।

हमारे पास आंतरिक और साथ ही ग्राहकों और भागीदारों के साथ व्यापार करने के लिए सभी उपलब्ध डिजिटल संसाधनों की धुरी के अलावा कोई विकल्प नहीं था। कई लोगों के लिए, इसका मतलब था कि पूरी तरह से ऑनलाइन बिक्री और सेवा के लिए एक बड़ा संक्रमण, जैसा कि मिनेसोटा स्थित लिगेसी टॉयज के लिए हुआ था, जो एक इन-स्टोर, हाथों पर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के आधार पर स्थापित और विकसित किया गया था।

हालांकि, मालिक ब्रैड रूहो ने बताया भाग्य “उसे तुरंत अपने व्यवसाय को पिवट करना था और तुरंत योजनाओं का निर्माण करना था (जो कि महामारी से पहले ही गति में थे) तुरंत एक ऑनलाइन निर्माण करने के लिए।” रूहो ने कहा, “हम एक दिन में कई सौ पैकेज शिपिंग करने के लिए शाब्दिक रूप से शिपिंग से कुछ भी नहीं बढ़ाते हैं।”

एक महामारी के दौरान अपने व्यवसाय को अनुकूल और अग्रिम करें

एक शारीरिक कार्यालय के निर्माण और सहकर्मियों के साथ इकट्ठा होने या ग्राहकों के साथ मिलने के लिए हजारों मील की यात्रा करने की पारंपरिक कार्यालय संस्कृति व्यापार के संचालन का एक ऐसा सरल तरीका है कि कई संगठन अनिच्छुक थे या एकमुश्त एक घर से काम करने से इनकार कर दिया था या आभासी विकल्प। क्यों? क्योंकि यह तरीका है कि हमने हमेशा चीजों को किया है, और कुछ भी हमें बदलने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है। दर्ज करें: COVID-19

दुनिया ने एक साथ खोज की कि जीवन और व्यवसाय को धुरी, अनुकूलन और सामान्य रूप से सुदृढ़ करने के लिए सहयोग में काम करने वाले मानव और डिजिटल दोनों पहलुओं की कितनी आवश्यकता है। यह कुछ भी नहीं है कि डिजिटल रूप से परिपक्व व्यवसायों को पहले से ही पता नहीं है। लेकिन इस तरह के पैमाने और विविध आवेदन के लिए प्रत्येक अद्वितीय संदर्भ और परिस्थिति में नवाचार और अनुकूलन की आवश्यकता होती है, चाहे व्यवसाय, शिक्षा, सामाजिक या व्यक्तिगत।

हालांकि, इन-ऑफिस ऑफिस जीवन कई मामलों में महत्वपूर्ण है, हजारों कंपनियों ने पाया कि वे वास्तव में बड़े पैमाने पर दूरस्थ कार्यबल के साथ काम कर सकते हैं। क्योंकि उन्हें करना पड़ा।

अचानक, दुनिया को काम करने, स्कूली शिक्षा, सामाजिककरण और यहां तक ​​कि घर से मनोरंजन करते हुए रहने के लिए घर पर रहने के आदेशों को प्रबंधित करने के तरीके खोजने थे। शुक्र है कि डिजिटल उपकरणों को क्षेत्रों, उद्योगों और व्यवसायों में इन कई अनुकूलन को सक्षम करने के बिंदु पर विकसित किया गया था।

अब यह पहचानने का समय है कि डिजिटल युग पूरी तरह से शुरू हो चुका है। अपने व्यवसाय के डिजिटल परिवर्तन को शुरू करने, जारी रखने और तेज करने के तरीके खोजना, अब महामारी के बाद की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए एक स्पष्ट आवश्यकता है। तैयार है या नहीं।

वह दुनिया अभी भी विकसित हो रही है और हमेशा बदलती है और कई अप्रत्याशित चुनौतियों को पेश करने के लिए निश्चित है। लेकिन हम उन मुट्ठी भर पाठों के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं, जो हमने 2020 की शुरुआत से सीखे थे। ये सबक इतने अच्छे व्यवहार नहीं हैं क्योंकि वे सभी लोगों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए डिजिटल समाधानों का उपयोग करके व्यापार को फिर से बनाने के लिए सिद्धांतों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

वास्तविक समय के ग्राहक अंतर्दृष्टि का लाभ उठाएं

महामारी से पहले भी, ग्राहक समय-समय पर बदल रहे थे और व्यवसायों ने विकसित उपभोक्ताओं के साथ रखने के लिए ग्राहक डेटा से वास्तविक समय अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए बुद्धिमान डिजिटल टूल का उपयोग किया था। डेटा एनालिटिक्स ने व्यवसायों को अपने ग्राहकों के व्यवहार में बदलाव देखने और बेहतर ढंग से समझने में मदद की कि उन्हें क्या चाहिए, क्या चाहिए और वे कैसा महसूस कर रहे हैं। यह वास्तविक समय में प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए डेटा-संचालित कार्रवाई को सक्षम करता है।

डेलॉइट के अनुसार, “COVID-19 दर्दनाक रूप से दिखाता है कि डिजिटल रूप से मूल संगठन जो” डिफ़ॉल्ट रूप से अंतर्दृष्टि-चालित हैं “बहुत अधिक लचीलापन दिखाते हैं … ये संगठन संकट को अधिक सुचारू रूप से प्रबंधित करने के लिए सुसज्जित हैं, और हम उनसे उबरने और तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद भी करते हैं … “

अधिक डिजिटल परिपक्वता वाली कंपनियां ग्राहकों की जरूरतों के लिए चपलता के साथ प्रतिक्रिया देने में सक्षम हैं। और COVID-19 महामारी के दौरान भावना के रूप में यह पहले से भी अधिक तेजी से और तेजी से बदल गया।

उदाहरण के लिए, कई कंपनियों ने सेवाओं और संसाधनों को उपलब्ध कराकर ग्राहकों की जरूरतों का जवाब देने के लिए नए तरीके खोजे, जैसे कि एडोब क्रिएटिव सूट को कॉलेज के छात्रों के लिए उपलब्ध कराना, जब उन्हें स्प्रिंग 2020 सेमेस्टर के दौरान विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी प्रयोगशालाओं में उपकरणों तक पहुंच नहीं थी, छात्रों और शिक्षकों की मदद करने के लिए पेश किए गए अन्य कार्यक्रमों के अलावा रचनात्मक और उत्पादक होना जारी है।

महामारी के माध्यम से चुस्त संचार सक्षम करें

यहाँ पर आपका वास्तविक समय, डेटा-चालित ग्राहक अंतर्दृष्टि क्रियाशील हो जाता है क्योंकि आप अपने संदेश और संचार को उसी के अनुसार समायोजित करते हैं। जानकारी और, फलस्वरूप, ग्राहक और कर्मचारी की भावना इतनी जल्दी और इतनी बार बदल रही है, यह आवश्यक है कि वास्तविक समय के डेटा के आधार पर आपके संचार को चपलता के साथ सक्षम किया जाए।

कई संगठनों ने कर्मचारियों और ग्राहकों के साथ कंपनी संचार साझा करने के लिए नियमित न्यूज़लेटर्स, अपडेट और डिजिटल चैनल स्थापित किए और साथ ही उन्हें सवाल पूछने के लिए स्थान प्रदान किए और यह पता लगाया कि कैसे संगठनों और उद्योगों के सहयोगियों और प्रतिसाद दे रहे थे।

मैकिन्से की एक रिपोर्ट के अनुसार, “नेताओं को स्पष्ट और सरल सुरक्षा निर्देशों के लिए सरकारों और मीडिया के आउटलेट को स्थगित करने की इच्छा हो सकती है। मत करो। नियोक्ता अक्सर इस बात को कम आंकते हैं कि उनके कर्मचारी उन पर निर्भर स्रोतों के रूप में कितना निर्भर करते हैं। ”

कर्मचारियों के साथ संचार और जुड़ाव के लिए केंद्रीकृत स्थान बनाना वॉलमार्ट के लिए महत्वपूर्ण रहा है, क्योंकि उनके कर्मचारियों ने तेजी से बदलती नीतियों के साथ-साथ पहुंच संसाधनों के बारे में सूचित रहने के लिए कंपनी इंट्रानेट साइट वनवल्मार्ट का उपयोग किया है। कर्मचारियों को लगे रहने और सूचित करने में मदद करने से उन्हें नौकरी के साथ-साथ अधिक आत्मविश्वास, लगे हुए और उत्पादक होने में मदद मिलेगी।

अपने डिजिटल परिवर्तन के एक अनिवार्य पहलू के रूप में मानव कनेक्शन का पोषण करें

यह वही है जो चुस्त संचार को इतना महत्वपूर्ण बनाता है क्योंकि संचार मानव कनेक्शन के लिए आवश्यक है। घर से काम करने के लिए समायोजन के दौरान कर्मचारियों की निगरानी करना और उनका समर्थन करना, जिसमें घर से ही स्कूली बच्चे शामिल थे, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए महामारी के दौरान ध्यान केंद्रित करने का एक प्रमुख क्षेत्र रहा है। उस प्रयास का एक हिस्सा आपके कर्मचारियों में जाँच कर रहा है, उन्हें लूप में रखने के लिए संचार बनाए रखता है और एक दूसरे और कंपनी की संस्कृति के साथ जुड़ा हुआ है। इसने ज़ूम हैप्पी आवर्स, ट्रिविया नाइट्स और अन्य आभासी सामाजिक घटनाओं का रूप ले लिया है।

डिजिटल परिवर्तन को एकीकृत करने के साथ-साथ संबंध और जुड़ाव की भावना को बनाए रखने के कुछ तरीकों में स्वागत योग्य परंपराओं को जारी रखना, चेक-इन ईमेल, और बर्नआउट से लड़ने के उपायों के साथ-साथ सार्थक संबंध बनाना शामिल हैं।

अंततः, स्पष्ट रूप से और प्रामाणिक रूप से संवाद करना, ग्राहक और कर्मचारी समुदायों के बीच जुड़ाव के लिए स्थान प्रदान करना, और अपने कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए देखभाल और चिंता का प्रदर्शन करना क्योंकि मनुष्य महामारी के माध्यम से और इसके बाद भी आपकी कंपनी की संस्कृति और ब्रांड मूल्य को विकसित और मजबूत करना जारी रखेगा।

जैसा कि हमने पहले सुना है, डिजिटल और मानव परिवर्तन एक ही प्रक्रिया के दो आवश्यक पहलू हैं, पूरक हैं। मशीन कंप्यूटिंग शक्ति और एल्गोरिथम खुफिया मानवीय क्षमताओं का विस्तार और संवर्द्धन, और विशिष्ट मानवीय गुण जैसे कि सहानुभूति, रणनीतिक सोच और प्रासंगिक जागरूकता मशीन सीखने की अंतर्दृष्टि का प्रभावी उपयोग करते हैं। मानव कनेक्शन आवश्यक रहता है।

डिजिटल क्रांति को गले लगाओ

स्टेसी मार्टिन के रूप में, एडोब में मार्केटिंग स्ट्रेटजी एंड कम्युनिकेशंस के वीपी ने कहा, “हम वापस नहीं जा रहे हैं। डिजिटल क्रांति यहाँ है। यह जो भी अध्याय है उसकी शुरुआत है, और जो भी लोग अब सीखते हैं वे इस अगले युग के लिए अच्छी तरह से सेवा करेंगे। ”

पुराना सामान्य वापस नहीं आ रहा है। और यह एक अच्छी बात है। आपके और आपके ग्राहकों के लिए विकसित और विकसित होने के लिए चुनौतियों और अवसरों का सबसे अच्छा उपयोग करें। काम, स्कूल, व्यवसाय, मनोरंजन, यात्रा, और रोजमर्रा की जिंदगी को बदलना होगा, और हमारे पास यह मौका है कि हम अपनी पुनर्निर्मित दुनिया को आकार दें।

सामान्य के सुदृढीकरण में अधिक गहराई से अंतर्दृष्टि प्राप्त करें और एडोब की जांच करें व्यापार निरंतरता Playbook एक महामारी के दौरान अपने व्यवसाय को अपनाने और आगे बढ़ाने के सबक के लिए।

Looking For Startup Consultants ?
Call Pursho @ 0731-6725516

Telegram Group One Must Follow :

For Startups: https://t.me/daily_business_reads

Source link