Uncategorized

बिक्री फ़नल को खोजने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करके सर्च इंजन वॉच

Converting custom Using analytics to optimize sales funnels for new and returning customers

नए और लौटने वाले ग्राहकों के लिए बिक्री फ़नल को अनुकूलित करने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करके कस्टम परिवर्तित करना

बिक्री फ़नल, हर उस कंपनी के बारे में बताते हैं, जिसे आप आज, कल या पूरे वर्ष भर की खरीदारी करेंगे।

कई व्यवसाय स्वामियों के लिए, "बिक्री फ़नल" शब्द, जिसे "रूपांतरण फ़नल" के रूप में जाना जाता है, स्व-महत्वपूर्ण कॉर्पोरेट शब्दजाल की तरह लग सकता है – एक ऐसा प्रभाव जो उत्पादों को बेचने की प्रक्रिया को मस्तिष्क की सर्जरी की तरह लगता है।

अच्छी खबर यह है कि यदि आप पहले से ही सामान या सेवाएं ऑनलाइन बेच रहे हैं, तो आपके पास पहले से ही बिक्री फ़नल है। आसान! सही? खैर, ग्राहक रूपांतरणों के लिए फ़नल होने और अपनी वेबसाइट को इस तरह से उपयोग करने के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है कि सक्रिय रूप से बिक्री होती है।

मौलिक रूप से, एक बिक्री फ़नल एक शब्द है जो आपको कल्पना करने और समझने में मदद करता है कि कैसे एक आगंतुक आपके लैंडिंग पृष्ठ से आपके चेकआउट पृष्ठ के दूसरी तरफ बहता है – इस प्रक्रिया में एक पूरी तरह से विकसित ग्राहक में परिवर्तित होता है। "फ़नल" शब्द का उपयोग इस प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसका उद्देश्य आप अपने लैंडिंग पृष्ठ से संभावित ग्राहकों को एक रूपांतरण की ओर ले जाना है।

एक मजबूत बिक्री फ़नल के पीछे पांच प्रमुख तत्व हैं। सबसे पहले, आपको अपने व्यवसाय और ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। फिर आपको अपने लक्षित दर्शकों की जागरूकता को समझदारी से बदलने की आवश्यकता है। तीसरे तत्व में इच्छुक आगंतुकों से आपके उत्पाद या सेवा की इच्छा का निर्माण करना शामिल है। यदि आपकी बिक्री फ़नल सभी सिलेंडरों पर फायरिंग कर रही है, तो आपके द्वारा बनाई गई इच्छा तब रूपांतरण में बदल जाएगी। अंत में, री-एंगेजमेंट एक निर्णायक बिंदु है – जो ग्राहकों को फ़नल के शीर्ष पर सीधे वापस लौटने का लालच देता है।

एक रूपांतरण फ़नल का आरेख

स्रोत: बिगकामर्स

(एक प्रभावी बिक्री फ़नल केवल आगंतुकों को खरीदारी करने में ही नहीं बल्कि रणनीतिक रूप से पुन: स्थिति में मार्गदर्शन करेगा ताकि वे निकट भविष्य में आपसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित महसूस करें।)

अपने फनल से सीखना

हालांकि कई व्यवसाय बगीचे पथ के लिए अग्रणी ग्राहकों के लिए दोषी हैं, एक फ़नल बनाना सुनिश्चित करें जो उन्हें सीधे रूपांतरण में ले जाए। यह बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए, कॉल-टू-एक्शन से लेकर आकर्षक ऑफ़र तक – अपने पृष्ठों को सावधानीपूर्वक तैयार करने के द्वारा किया जा सकता है – यदि आपके पृष्ठ दर्शकों की रुचि जगा सकते हैं तो आपकी बिक्री फ़नल अच्छी लगेगी।

एक समस्या जो बाज़ारवादियों की एक आश्चर्यजनक संख्या से ग्रस्त है, यह समझने में उनकी विफलता है कि लोग जटिल प्राणी हैं और उन्हें अपने पैसे खर्च करने में मुश्किल होती है। इसका मतलब यह है कि प्रभावी बिक्री फ़नल बनाते समय कभी भी एक-आकार-फिट-सभी समाधान नहीं होगा, और व्यवसायों के लिए अपने लक्षित दर्शकों के दिमाग में आने के लिए अभ्यास का सबसे अच्छा कोर्स है।

हमारे सबसे समर्पित ग्राहक कितने साल के होंगे? वे किस तरह की भाषा का जवाब देंगे? हम उन्हें अलग-थलग करने के जोखिम के बिना कितना प्रेरक हो सकते हैं?

श्रोताओं को भविष्यवाणी करना मुश्किल है। 25 साल से कम उम्र के ग्राहकों के साथ एक छिद्रपूर्ण और स्लैंग-लादेन कॉल-टू-एक्शन काम कर सकता है, लेकिन यह आपके भविष्य के पांच प्रतिशत का प्रतिनिधित्व कर सकता है। एक तरह से अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ना सुनिश्चित करें जो उन्हें खरीदारी करने के लिए प्रेरित करेगा।

समय पैसा है, और यह निश्चित रूप से सक्रिय होने का भुगतान करता है। लेकिन एक बिक्री फ़नल स्थापित करना जो ग्राहकों की मांगों के अनुकूल होने के लिए पर्याप्त प्रतिक्रियाशील हो, निश्चित रूप से आपकी बिक्री को अधिकतम भविष्य के लिए आगे बढ़ाते हुए अद्भुत काम कर सकता है।

बिक्री फ़नल थोड़ा परीक्षण और त्रुटि का संचालन करने के लिए महान उपकरण हैं। उन मुख्य पृष्ठों की निगरानी करना सुनिश्चित करें, जो ग्राहक खरीदारी पूरा करने की दिशा में अपने मार्ग पर आएंगे, और कमजोर लिंक के लिए चौकस नजर रखेंगे।

आपकी बिक्री फ़नल की सफलता की निगरानी के लिए बहुत सारे विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण हैं, लेकिन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक भी सबसे सरल है। अपने पृष्ठों को प्राप्त करने वाले ट्रैफ़िक के स्तर पर नज़र रखें। यह तर्कसंगत है कि जैसे ही आप अपनी बिक्री फ़नल में अधिक गहरा होते हैं, ट्रैफ़िक गिर जाएगा। आपके कैटलॉग पृष्ठ से आपके आइटम विवरण पृष्ठ तक, आपके चेकआउट पृष्ठ पर, आपके द्वारा खरीदे गए पृष्ठ पर जाने के सभी तरीके; कम आगंतुकों और कम क्लिक-थ्रू स्तर देखने की उम्मीद है। हालाँकि, यदि एक कदम और दूसरे के बीच की कड़ी आगंतुक आंकड़ों के संदर्भ में चट्टान-किनारे का कुछ प्रतिनिधित्व करती है, तो यह आपके दृष्टिकोण को पुनर्विचार करने के लायक है। यदि विज़िटर की जनता रूपांतरण प्रक्रिया में एक विशिष्ट स्तर पर छोड़ने का निर्णय लेती है, तो यह तर्कसंगत है कि आप उन्हें प्रभावी ढंग से अपील करने में विफल रहे हैं।

वेबसाइट पर ट्रैफिक फ़नल की निगरानी करके बिक्री फ़नल ऑप्टिमाइज़ेशन को समझना

स्रोत: Google Analytics

ग्राहकों को लौटाने का मूल्य

बिक्री फ़नल आपके द्वारा आकर्षित किए जाने वाले ग्राहक के प्रकार के बारे में भी आपको बहुत कुछ बता सकता है। कभी-कभी मार्केटर्स नए ग्राहकों और लौटने वाले ग्राहकों के बीच अंतर करने में विफल होने के लिए भी दोषी होते हैं। आपकी बिक्री फ़नल नए-नए नए विज़िटर के लिए रोमांचक ऑफ़र के लिए आकर्षक हो सकती है, और सूची प्रोत्साहन भी मेल कर सकती है – लेकिन ये उपाय लंबे समय तक सेवारत ग्राहकों के लिए बहुत कुछ नहीं करने जा रहे हैं, जो खरगोश के छेद से नीचे कूदने के लिए एक नए कारण की तलाश में हैं। अपने फ़नल का

फिर, नए और मौजूदा ग्राहकों के लिए आपकी अपीलों की प्रभावशीलता को अलग-अलग गहराई पर विश्लेषण किया जा सकता है, जो आपके निपटान में आपके पास मौजूद साधनों पर निर्भर करता है (कहा जाता है कि उपकरण बाद में पता लगाया जाएगा)।

निश्चित रूप से लौटने वाले ग्राहक के मूल्य को कम करके आंका नहीं जा सकता है। वे पहले से ही आपके सामान या सेवाओं के लिए खांसने की समस्या से गुजर चुके हैं, इसलिए यह माना जा सकता है कि वे आपके फ़नल के माध्यम से शूटिंग करने और फिर से खरीदारी करने के लिए बेहतर स्थान पर हैं।

बिक्री फ़नल में नए रक्त को आकर्षित करने पर उद्योग-व्यापी जोर मौजूदा ग्राहकों को अलग-थलग महसूस करने का जोखिम उठा सकता है – और यह विशेष रूप से सामान्य निरीक्षण है जब यह सेवाओं की पेशकश करने वाले व्यवसायों की बात आती है।

लौटने वाले ग्राहकों के पास आपके चमकते हुए कंपनी प्रशंसापत्र पृष्ठ के सामने आने का बहुत कम कारण है (भले ही पांच सप्ताह की समीक्षा आपको दो सप्ताह पहले प्राप्त हुई थी, कार्यालय की दीवार पर लटकने के योग्य लगता है), वे पहले ही आपकी बिक्री प्रक्रिया का अनुभव कर चुके हैं और इसका आनंद उठा चुके हैं अपनी साइट को फिर से देखने के लिए।

यदि आप देखते हैं कि आपके होमपेज पर ग्राहकों की वापसी की संख्या काफी है, लेकिन नए आगंतुकों के संबंध में बहुत कम खरीदारी पूरी कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी बिक्री फ़नल के लिए पर्याप्त नहीं है।

आपकी बिक्री फ़नल एनालिटिक्स को मौजूदा ग्राहकों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने की आवश्यकता की ओर इशारा करती है, उन ताज़ी सामग्री का निवेश करने पर विचार करें जो उन्हें अपने उत्पादों के बारे में उत्साहित होने का कारण देती हैं। नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट आपके दर्शकों को दिलचस्पी रखने और उनकी मदद करने का एक शानदार तरीका है – चाहे यह उनकी साइट पर पहली बार आए हों या 301 वीं बार।

यदि आप नए और लौटने वाले ग्राहकों के बीच खेल के मैदान को समतल करने के इच्छुक हैं, तो सभी आधारों को कवर करने का एक शानदार तरीका आपकी वेबसाइट और मेलिंग सूचियों के लिए स्मार्ट कॉल-टू-एक्शन का उपयोग करना है। स्मार्ट CTA आपकी वेबसाइट के पृष्ठों पर एक ही स्थान में विभिन्न सूचनाएँ प्रदर्शित करने में सक्षम हैं, जो कई प्रकार के चर पर निर्भर करते हैं – जैसे आगंतुक का स्थान, पसंदीदा भाषा, मेलिंग सूची की सदस्यता या वे नए या मौजूदा ग्राहक हैं या नहीं।

उपकरण

स्वाभाविक रूप से, आपके बिक्री फ़नल प्रदर्शन में टैप करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसके साथ अपील कर रहे हैं और कौन आपके उत्पाद में उदासीन है, इसका विश्लेषण करने के लिए कई प्रकार के उपकरण उपलब्ध हैं।

एसईओ गुरु, नील पटेल का मानना ​​है कि Google विश्लेषिकी विपणक को अपनी बिक्री फ़नल की निगरानी में अधिक जैविक दृष्टिकोण लेने में सक्षम कर सकता है। मॉनिटर करने के लिए आपके फ़नल में कई महत्वपूर्ण पृष्ठों की एक सूची को सूचीबद्ध करके, Google Analytics उपयोगकर्ताओं को यह बता सकता है कि संभावित ग्राहक रुचि कहाँ खोते हैं और साथ ही साथ मार्केटिंग साइट के परिप्रेक्ष्य में आपकी साइट के सबसे प्रभावी पृष्ठों को मात्राबद्ध करते हैं।

Finteza जैसे टूल का उपयोग करके आपकी बिक्री फ़नल का कितना अच्छा प्रदर्शन हो रहा है, इसके बारे में गहराई से और अधिक विस्तार से जान सकते हैं। उपकरण आपको खाता पंजीकरण, ईमेल सदस्यता और खरीद जैसी घटनाओं को पंजीकृत करने, व्यवहार विश्लेषण करने और अंतिम ड्रॉप-ऑफ बिंदु देखने की अनुमति देता है।

फिनटेज़ा के "एक्ज़िट्स" खंड के माध्यम से बिक्री फ़नल ऑप्टिमाइज़ेशन को समझना, जो पूर्ण सत्रों को दिखाता है

स्रोत: फिनटेज़ा

(ऊपर दी गई छवि फ़िन्टेज़ा के "एक्ज़िट्स" सेक्शन को दिखाती है कि यह दर्शाता है कि सत्र कहाँ पूरे हुए हैं और किस बाहरी लिंक के कारण बाहर निकला है।)

इस तरह के उपकरण आपको अनिवार्य रूप से अपने फ़नल की कल्पना करने में सक्षम करते हैं, जबकि नियमित रिपोर्ट आपको भविष्य में लंबे समय तक इसके प्रदर्शन से पूरी तरह अवगत करा सकती है।

जब यह विश्लेषण करने की बात आती है कि लौटने वाले ग्राहकों को क्या टिक लगता है, तो किसमेट्रिक्स द्वारा प्रदान की गई अंतर्दृष्टि कुछ धड़कन लेती है। सहज ज्ञान युक्त विज़ुअलाइज़ेशन और ग्राहक प्रतिधारण विश्लेषण के साथ, Kissmetrics एक विजयी बिक्री फ़नल को आकार देने में एक दुर्जेय उपकरण के लिए बनाता है।

बिक्री फ़नल ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए किसमेट्रिक्स के ग्राहक जुड़ाव का अवलोकन

स्रोत: KISSmetrics

याद रखें, दर्शकों का व्यवहार भविष्यवाणी करने के लिए मुश्किल हो सकता है। आप सोच सकते हैं कि आपकी बिक्री फ़नल पूरी तरह से लीक-मुक्त है, लेकिन सक्षम विश्लेषिकी के समर्थन से, आप अपने कस्टम से दूर होने से पहले एक फ्लैश में किसी भी संरचनात्मक कमजोरियों के लिए सक्षम हो सकते हैं। विपणन में थोड़ा परीक्षण और त्रुटि के साथ और आपके पीछे सही डेटा के साथ कुछ भी गलत नहीं है, यह मान लेना सुरक्षित है कि आपके रूपांतरण दरों पर परीक्षण और सफलता के कई और उदाहरण होंगे।

Dmytro Spilka Solvid Digital में हेड विज है। वह ट्विटर पर पाया जा सकता है @spilkadi

संबंधित पढ़ना

अपने पृष्ठों को हटाएं और खोज में उच्च रैंक करें - इंडेक्स ब्लोट और तकनीकी अनुकूलन 2019
खोजशब्द अनुसंधान उपकरण जिन्हें आप मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं
कोई लिंक बिल्डिंग के साथ विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स को कैसे पकड़ा जाए
क्यों एक एसईओ अपने वेबसाइट प्रवास का नेतृत्व करना चाहिए



Source link

Leave a Reply